सचिन तेंदुलकर के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, यह सम्मान पाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर

टीम इंडिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की गिनती दुनिया के सर्वकालीन महान खिलाड़ियों में की जाती है। उनका न सिर्फ देश बल्कि दुनियाभर में काफी सम्मान है। उनके समर्थकों के लिए एक खुशखबरी है, वो ये कि उनका एक स्टैच्यू मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में लगाया जाएगा। उनका ये स्टैच्यू या तो उनके जन्मदिन पर या फिर विश्व कप के दौरान लगाया जाएगा। इसके लिए सचिन से स्वीकृति ले ली गई है, उन्होंने इसके लिए अपनी सहमति दे दी है। 

author-image
By puneet sharma
सचिन तेंदुलकर के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, यह सम्मान पाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर
New Update

टीम इंडिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की गिनती दुनिया के सर्वकालीन महान खिलाड़ियों में की जाती है। उनका न सिर्फ देश बल्कि दुनियाभर में काफी सम्मान है। उनके समर्थकों के लिए एक खुशखबरी है, वो ये कि उनका एक स्टैच्यू मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में लगाया जाएगा। उनका ये स्टैच्यू या तो उनके जन्मदिन पर या फिर विश्व कप के दौरान लगाया जाएगा। इसके लिए सचिन से स्वीकृति ले ली गई है, उन्होंने इसके लिए अपनी सहमति दे दी है। एमसीए ने इसकी घोषणा करते हुए इस खबर की पुष्टि की है। 

 ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: तीसरे टेस्ट से पहले बोले रोहित, KL Rahul का उपकप्तान न होना कोई संकेत नहीं

सचिन तेंदुलकर की प्रतिक्रिया 

publive-image

जब सचिन से उनके स्टैच्यू बनने पर उनकी प्रतिक्रिया मांगी गई तो पूर्व कप्तान तेंदुलकर ने कहा, "मुझे ये बात सुनकर बहुत खुशी हो रही है। 1988 में वानखेड़े में यहीं से सब शुरू हुआ। यहीं मैंने अपना पहला रणजी मैच खेला। मेरे प्रोफेशनल प्लेयर बनने से पहले यहीं हमारे कोच आचरेकर सर ने मुझे फटकार लगाई थी और उसके बाद से मैं एक सीरियस क्रिकेटर बन गया।" 

इसके बाद महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने आगे बताया कि "ये मैदान मेरे लिए बहुत खास जगह है, इस जगह से मेरी बहुत ही खास यादें जुड़ी हुई हैं। मुझे याद है कि हमने 2011 का विश्व कप फाइनल भी यहीं खेला था, और उसे जीतकर हमने इतिहास रचा था। मेरे करियर का अंत भी इसी मैदान पर हुआ था। अतः मेरे लिए वानखेड़े स्टेडियम में मेरा स्टैच्यू बनना बहुत बड़ी बात है।"

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड-इंग्लैंड टेस्ट पर आया दिग्गजों का रिएक्शन, अश्विन ने याद दिलाया मद्रास टेस्ट

इससे पहले भी खिलाड़ियों को किया गया है सम्मानित 

publive-image

स्टैच्यू लगाकर सम्मानित किए जाने वाले सचिन भारत के मात्र दूसरे क्रिकेटर होंगे। इससे पहले अब तक सिर्फ पूर्व भारतीय कप्तान कर्नल सीके नायडू का ही  3 अलग-अलग स्टेडियमों में स्टैच्यू लगा है। सीके नायडू की स्टैच्यू इंदौर के होल्कर स्टेडियम, नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम और विशाखापत्तनम में डॉ वाई एस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में लगी हुई है।

इसी तरह भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के नाम पर भी बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम के बाहर एक दीवार बनी हुई है, जिस पर उनको समर्पित 3 शब्द कमिटमेंट, क्लास और कंसिसटेंसी लिखे हैं। ये तीनों शब्द राहुल द्रविड़ की पर्सनल्टी को बयां करने के लिए लिखे गए हैं। वहीं वीरेंद्र सहवाग के नाम पर अरुण जेटली स्टेडियम में एक गेट बनाया गया है। इसके अलावा काफी खिलाड़ियों को उनके नाम पर स्टेडियम में स्टैंड बना कर भी सम्मानित किया गया है। 

#sachin tendulkar #virender sehwag #rahul dravid #team india #Mumbai
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe